चुनावनई दिल्ली

लोकसभा चुनाव- बिगड़ा भाजपा का खेल, कड़ी टक्कर दे रहा इंडिया गठबंधन

ख़बर शेयर करें -

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती शुरू हुए छह घंटे से ज्यादा का वक्त हो चुका है। अब तक आए नतीजों में एनडीए बहुमत हासिल कर चुका है। लेकिन विपक्षी भी डबल सेंचुरी लगा रहा है। 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा 241 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 90 सीटों पर बढ़त बना रखी है। यूपी के रुझान सबसे ज्यादा चौंकाने वाले हैं, जिसे भाजपा अपना गढ़ मानती रही है। यहां अब तक भाजपा 33 सीटों पर ही आगे है, जबकि समाजवादी पार्टी ने 37 सीटों पर बढ़त बना रखी है। यूपी की ही अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति इरानी कांग्रेस कैंडिडेट किशोरी लाल शर्मा के मुकाबले पीछे चल रही हैं।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में भाजपा ने पांचों सीटों में दर्ज की जीत

रायबरेली लोकसभा सीट से राहुल गांधी आगे चल रहे हैं। यही नहीं रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से उतरे केंद्रीय मंत्री नारायण राणे पीछे हैं। हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट से राव इंद्रजीत सिंह पीछे चल रहे हैं, जो मोदी सरकार में मंत्री हैं। नतीजों से पहले ज्यादातर एग्जिट पोल बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन को जबरदस्त बहुमत दे रहे थे।

 वहीं कांग्रेस का दावा है कि वह कम से कम 295 सीटों पर जीत रही है। धीरे-धीरे राजनीतिक तस्वीर साफ होने लगेगी। दोपहर बाद तक पता चल जाएगा कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं या फिर इस बार विपक्षी दलों वाले इंडिया गठबंधन ने सत्तारूढ़ दल के सामने चुनौती खड़ी कर दी।

यह भी पढ़ें -  आयुक्त के दरबार में छाये रहे भूमि संबंधी मामले, निस्तारण

बता दें कि देश की कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान कराए गए थे। कुल 8360 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई है। अंतिम चरण के मतदान के बाद ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ के पूर्वानुमानों में एनडीए गठबंधन को 400 पार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के करीब दिखाया गया है, वहीं ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 180 सीटों के आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव परिणाम के साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा के विधानसभा चुनावों के नतीजों का भी ऐलान किया जा रहा है। लोकसभा की 542 सीटों पर ही मतगणना होनी है क्योंकि गुजरात की सूरत सीट पर बीजेपी प्रत्याशी को पहले ही निर्विरोध विजयी घोषित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें -  जानवरों के लिए चारा काट रही महिला पर झपटा गुलदार, मौत

What’s your Reaction?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Join WhatsApp Group

Daleep Singh Gariya

संपादक - देवभूमि 24