उत्तराखण्डजन-मुद्देहल्द्वानी

वनाग्नि पर नियंत्रण हेतु न्याय पंचायतवार क्यूआर टीमों का गठन

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी। जनपद में वनाग्नि की बढती घटनाओें की रोकथाम हेतु ग्राम स्तर पर वनाग्नि की सूचना प्राप्त किये जाने तथा महिला/युवक मंगल दल एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि के सहयोग से वनाग्नि पर नियंत्रण हेतु न्याय पंचायत वार QRT टीमों का गठन किया गया है। 

   जिलाधिकारी वंदना ने बताया कि सम्बन्धित क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी, राजस्व उप निरीक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा ग्राम विकास अधिकारी की न्यायपंचायत वार टीमें गठित कर विभिन्न विभागों के  जिला स्तरीय अधिकारी को टीम लीडर नामित किया है। 

यह भी पढ़ें -  सहस्त्रताल में फंसे चार और ट्रैकर्स की हुई मौत, दस सुरक्षित निकाले

   जिलाधिकारी ने बताया कि गठित टीमें अपने-अपने क्षेत्र के अन्तर्गत वनाग्नि की घटनाओं पर त्वरित कार्यवाही करेंगे तथा वन विभाग एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से रोकथाम एवं नियंत्रण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सम्बन्धित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने क्षेत्रों में गठित टीमों के माध्यम से किये जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही वन विभाग के विभिन्न डिवीजन हेतु राज्य आपदा मोचन निधि से राहत और बचाव हेतु वाहनों के अधिग्रहण व अन्य आवश्यक कार्यों के लिए 36 लाख की धनराशि भी निर्गत की है ।

यह भी पढ़ें -  पुलिस-प्रशासन की देर रात जेल में छापेमारी, मचा हड़कंप

इससे पूर्व 150 पीआरडी जवानों की तैनाती और अतिरिक्त वाहनों की उपलब्धता भी वन विभाग को वनग्नि नियंत्रण हेतु कराई जा चुकी है ।   उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र, नैनीताल दूरभाष संख्या 05942-231178/231179 तथा ईमेल [email protected] के साथ ही राज्य वनाग्नि नियंत्रण कक्ष 18001804141 पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।        

यह भी पढ़ें -  मुख्य सचिव ने की प्रोजेक्टों की प्रगति की समीक्षा, सड़कों को लेकर  दिए निर्देश

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Join WhatsApp Group

Daleep Singh Gariya

संपादक - देवभूमि 24