उत्तराखण्डचुनावदेहरादून

लोकसभा चुनाव- मतगणना के लिए तैयारी में जुटी पुलिस, कड़ी रहेगी सुरक्षा

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसे लेकर अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था/राज्य पुलिस नोडल अधिकारी, निर्वाचन, उत्तराखण्ड ए0पी0 अंशुमान, ने समस्त जिलों में होने वाली मतगणना के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों की समीक्षा हेतु परिक्षेत्रीय एवं जनपद प्रभारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक की।

उन्होंने जनपद प्रभारियों को मतगणना स्थल का स्वयं भ्रमण किये जाने तथा राजपत्रित अधिकारी को मतगणना स्थल का प्रभारी नियुक्त किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था मतगणना स्थल पर समय से की जाय। मतगणना स्थल पर बैरिकेटिंग लगाये जाय तथा फायर टेंडर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। 

यह भी पढ़ें -   योग हमारी प्राचीन विरासत का बहुमूल्य उपहारः मुख्यमंत्री

प्रवेश व निकास द्वार पर एण्टी सबोटाज चैकिंग की व्यवस्था तथा जहां पर प्रवेश व निकास द्वारा एक ही है वहां पर 02 डी0एफ0एम0डी0 स्थापित कर चैकिंग करायी जाय। सी0सी0टी0वी0 से सम्पूर्ण मतगणना परिसर को कवरेज किया जाय तथा उनकी उचित मॉनिट्रिंग सुनिश्चित की जाय। अनाधिकृत लोगों को बिना पास के परिसर में प्रवेश न दिया जाय तथा 100 मीटर की परिधि के बाहर ही वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाय। मतगणना समाप्ति के पश्चात् विजय जुलूस का रूट निर्धारित करते हुये उचित पुलिस बल सुरक्षा हेतु नियुक्त किया जाय।

यह भी पढ़ें -  सिकल सेल एनिमिया रोकथाम के प्रति सरकार गंभीरः डॉ रावत

उपरोक्त के अतिरिक्त यह भी निर्देशित किया गया कि मतगणना ड्यूटी में नियुक्त समस्त पुलिस बल को निष्पक्ष रूप से ड्यूटी का निर्वहन करने हेतु ब्रीफ किया जाय । सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं मीडिया प्रभारियों के साथ मतगणना के सम्बन्ध में समय से गोष्ठी कर ली जाय तथा भीड़ नियंत्रण हेतु प्लानिंग तैयार कर मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराया जाय।

यह भी पढ़ें -  करंट की चपेट में आई पेड़ पर चढ़ी महिला, हुई मौत

बैठक में कृष्ण कुमार वी0के0, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना, सुश्री पी0 रेणुका देवी, पुलिस उप महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था एवं पुलिस उप महानिरीक्षक, कुमायूं परिक्षेत्र सहित समस्त वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Join WhatsApp Group

Daleep Singh Gariya

संपादक - देवभूमि 24