उत्तराखण्डदेहरादूनधर्म-कर्म

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय, ये निकला मुहूर्त

ख़बर शेयर करें -

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट इस वर्ष 10 मई 2024 को खुलेंगें। नवरात्र के शुभ अवसर पर विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त निकाला गया। जिसमें अक्षय तृतीय पर  12 बजकर 25 मिनट पर विधिवत पूजा-अर्चना के बाद गंगोत्री धाम के कपाट देश विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिए जाएंगे। 

वहीं यह पहला अवसर होगा जब मां गंगा जांगला से गंगोत्री तक रथ पर सवार होकर निकलेगी। तीर्थ पुरोहित सुरेश सेमवाल ने बताया कि  सनातनी गंगा फाउंडेशन की ओर से इस वर्ष रथ दान किया है। जिस पर मां गंगा की उत्सव डोली जांगला से गंगोत्री तक बैठकर जाएगी। 

यह भी पढ़ें -  गौरवशाली क्षण- भारतीय सेना का हिस्सा बने 355 युवा अफसर

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष  हरीश सेमवाल  ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली 9  मई को अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी, जो रात्रि को भैरों घाटी में विश्राम करेगी।  

यह भी पढ़ें -  खाई में समाई कार, पति-पत्नी और बेटी की मौत

10 मई को मां गंगा की डोली सुबह दस बजे तक गंगोत्री धाम पहुंचेगी। जहां विधिवत पूजा अर्चना के बाद अभिजीत मुहूर्त में अमृत बेला पर 12 बजकर 25 मीनट पर गंगोत्री धाम के कपाट दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे। इसके बाद अगले छह माह तक गंगोत्री धाम में ही श्रद्धालु दर्शन के भागी बन सकेंगे।

वहीं दूसरी ओर 10 मई को ही यमुनोत्री धाम के कपाट भी अक्षय तृतीया के पर्व पर खोले जायेंगे। जिसके लिए यमुना जयंती पर कपाट खुलने का समय व मुहूर्त तय किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें -  लालकुआं- घर में हुई चोरी का खुलासा- माल के साथ दबोचे दो शातिर
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Join WhatsApp Group

Daleep Singh Gariya

संपादक - देवभूमि 24